organic ad

बड़ी खबर:2024चुनाव से पहले मोदी सरकार की बड़ी घोषणा 2023 तक मिलेगा फ्री राशन, लेकिन पहले जान लें ये शर्ते

राशन कार्ड ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 2023 तक मिलेगा फ्री राशन, लेकिन पहले जान लें ये शर्ते
देश के 81.85 करोड़ लोगों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन दिए जाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। नए साल पर केंद्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मिलने वाले सस्ते अनाज को भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जोड़ दिया है, इसके बाद अब सस्ती दर पर मिलने वाला राशन भी पूरी तरह मुक्त मिलेगा।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। अब 81.35 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त अनाज दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दिसंबर, 2023 तक अनाज दिया जाएगा। इस सब्सिडी पर दो लाख करोड़ रुपये का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।
अब मुफ्त मिलेगा राशन

electronics


केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत भी लाभार्थियों को चावल के लिए 3 रुपए प्रति किलो, गेंहू 2 रुपए प्रति किलो और मोटे अनाज के लिए 1 रुपए प्रति किलो देना पड़ता था। लेकिन अब गरीबों को खाद्य सुरक्षा पूरी तरह मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के तहत 5 किलो अनाज जिन लोगों को मिल रहा था और अंत्योदय योजना के तहत जो लोग 35 किलो अनाज के हकदार थे, वे सब इसमें समाहित होंगे।

फ्री राशन लेने के लिए ये हैं शर्ते


केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाने से पहले कुछ ऐसे नियम हैं जिन्हें जान लेना जरूरी है। वरना आगे चलकर आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार द्वारा घोषित नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट या फ्लैट या फिर मकान है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, अगर आप किसी चौपहिया वाहन के मालिक हैं तो उस स्थिति में भी आपको इस योजना से वंचित कर दिया जाएगा। गांव में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना तीन लाख आय वाले लोग भी मुफ्त राशन का लाभ नहीं उठा सकते हैं। उन्हें अपने राशन कार्ड जमा कराने होंगे।

हो सकती है कार्रवाई


अगर आपनी जानकारी छुपाकर इस योजना का लाभ लेते हैं और स्क्रूटनी में सच्चाई सामने आ जाती है तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपका राशन कार्ड तो रद्द कर ही दिया जाएगा, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *